Politics

संसदीय क्षेत्र में रेल सुविधाओं व ट्रेनों का स्टापेज सहित रेल मामलों में सांसद ने दिए सुझाव


गेंदलाल शुक्ला 

कोरबा | कोरबा लोकसभा क्षेत्र की सांसद ज्योत्सना चरणदास महंत ने रेल्वे बोर्ड की बैठक में अपने लोकसभा क्षेत्र अंर्तगत आने वाले रेल्वे स्टेशनों से जुड़ी मांगों और समस्याओं पर अपने सुझाव रखे हैं । सांसद ने रेल्वे बोर्ड को बैकुण्ठपुर रोड एवं कटोरा रेलवे स्टेशन के मध्य नवीन रेलवे स्टेशन उरुमदुगा की स्थापना का सुझाव दिया है । अवगत कराया है कि इस स्टेशन परिसर में लगभग 30 से 40 ग्रामों के ग्रामीणों को रेलवे की सुविधा उपलब्ध हो सकेगी। पूर्व में मेरे द्वारा यहां अधिग्रहण कर स्टेशन व प्लेटफार्म निर्माण हेतु भूमि चिन्हांकित किया गया था । कोरबा- रायपुर एवं रायपुर-कोरबा हसदेव, एक्सप्रेस का कोरबा चांपा के मध्य स्थित सरगबुंदिया रेलवे स्टेशन पर स्टॉपेज हेतु सुझाव सांसद ने दिया है । 


छत्तीसगढ़ एक्सप्रेस 18238, अमृतसर-बिलासपुर एवं शिवनाथ एक्सप्रेस 18240 नागपुर-बिलासपुर को कोरबा तक संचालित करने, रीवा-बिलासपुर व बिलासपुर-रीवा 18247-18248, फास्ट पैसेंजर को एक्स्टैंड कर कोरबा रेलवे स्टेशन से संचालित करने, बैकुन्ठपुर रेल्वे स्टेशन का विस्तार व रेलवे क्रासिंग हेतु रेलिंग पुल का निर्माण, नागपुर रोड से चिरमिरी तक नई रेल लाइन जोड़ने, चांपा, कोरबा, सक्ती एवं अन्य जगहों के रिजर्वेशन काउंटर में  वृद्धि करने के साथ-साथ सुबह 8 बजे से रात्रि 10 बजे तक इसे संचालित करने का सुझाव दिया है , ताकि आम जनता को परेशानी ना उठानी पड़े। सक्ती विधानसभा में देवरी सारागांव रोड रेलवे स्टेशन का विस्तार एवं शुद्ध पेयजल की व्यवस्था करने का भी सुझाव दिया है । कटघोरा रेलवे स्टेशन के बंद रिजर्वेशन काउंटर को पुन: चालू कराने के साथ ही कोरबा रेलवे स्टेशन में रिजर्वेशन काउंटर में टिकट संबंधी आ रही परेशानियों का निराकरण के लिए रिजर्वेशन सुपरवाइजर पदस्थ करने, चांपा रेलवे स्टेशन में गीतांजलि सुपरफास्ट एक्सप्रेस-12859-12860 का स्टॉपेज की मांग रखी गई है ताकि कोरबा लोकसभा क्षेत्र की जनता को चांपा रेलवे स्टेशन से रात्रि में ट्रेन प्राप्त हो सके । कोरबा से चांपा के मध्य ग्रामीण रेलवे स्टेशनों का विस्तार एवं यात्रियों के लिए शेड युक्त बैठक व्यवस्था एवं पेयजल की व्यवस्था करने का सुझाव एवं मांग की गई है ।


सांसद महंत ने जनता से मिली दुर्ग-अंबिकापुर एक्सप्रेस की एसी युक्त कुछ आरक्षण बोगी को कम करने की जानकारी के बारे में स्पष्ट जानकारी प्रदान करने मांग की है । रेलवे क्षेत्र के अंतर्गत आने वाले स्कूल, खेल मैदान, नाली, प्लेटफार्म एवं अन्य रेलवे क्षेत्र में साफ-सफाई व स्वच्छता पर विशेष सुविधा प्रदान करने का भी सुझाव सांसद की ओर से बैठक में उपस्थित प्रतिनिधि गुरमीत सिंह बंटी धंजल ने रखा ।

सांसद ज्योत्सना चरणदास महंत के द्वारा रेल संघर्ष समिति एवं कोरबा विकास समिति के द्वारा दिए गए रेल संबंधी मांगों व सुझावों को पहले रेलवे जीएम के साथ रायपुर में हुई बैठक में उठाया और अब लोकसभा में भी मुद्दों को प्रमुखता से रखा है। सांसद के द्वारा गाड़ी संख्या 18803-18804 का ठहराव सरगबुंदिया रेलवे स्टेशन पर प्रदान करने के लिए पत्र केन्द्रीय रेलमंत्री पीयूष गोयल को प्रेषित किया गया था । रेलमंत्री श्री पीयूष गोयल ने सांसद श्रीमती महंत को अवगत कराया है कि उनका तत्संबंध में पत्र नियमानुसार विचारार्थ और आवश्यक कार्रवाई हेतु संबंधित निदेशालय को भेज दिया गया है ।

Spread the love
SHASHIKANT SAHU
Shashikant Sahu shashikant.sahu@newstodaycg.com
http://www.newstodaycg.com

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *